Crawling Kya Hoti Hai?

Crawling Kya Hoti Hai? (क्रॉलिंग क्या होती है ?)

crawling एक तरह का प्रोसेस (process) हे जिसमे सर्च इंजन (search engine) के क्रॉलर्स (crawlers) जैसे गूगल , याहू अपने रोबोट्स की टीम  (team of robots) को या यूँ कहें की स्पाइडर्स (spiders) को वेबसाइट पर भेजकर उसके डाटा को इकठा करने को बोलते हैं , इस तरह के प्रोसेस को जिसमे सर्च इंजन वेबसाइट के डाटा को पढ़ कर उसको क्रॉल करते हैं , इस प्रोसेस को क्रॉलिंग कहते हैं।

क्रॉलिंग का पर्पस वेबसाइट से फ्रेश कंटेंट (Fresh content)को इकठा करना और उसको ले जाकर सर्च इंजन के डाटा बेस (data base)  में अपडेट करना होता है , ताकि सर्च इंजन यूजर (search engine users) को फ्रेस कंटेंट पढ़ने और देखने को मिले।

क्रॉलिंग करते हुए कंटेंट कईं तरह का हो सकता है जैसे की इमेजेज (images) , ब्लॉग्स  (blogs) या यूँ कहिये की टेक्स्ट (text) , वीडियोस (videos), पीडीऍफ़ (pdf) और अन्य , इन सभी को crawl करना सर्च इंजन के स्पाइडर्स या क्रॉलर्स का काम होता है।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (search engine optimization) में जो बैकलिंक (backlink) बनाने की जो प्रक्रिया होती है उसका पर्पस (purpose)  ही यह होता है की ज्यादा से जायद हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च इंजन के क्रॉलर्स की नज़र में लाये जिससे हमारा पेज  (web page ) क्रॉल (crawl) हो सके और सर्च इंजन में रैंक कर सके।