A girl is confuse and asking Blogging Kya Hoti Hai, why do we blogging

डोमेन अथॉरिटी कैसे बढ़ाएं? – How To Increase Domain Authority?

ऐसे सैकड़ों कारक हैं जिनका उपयोग Google किसी वेबसाइट की सर्च इंजन रैंकिंग को निर्धारित करने के लिए करता है। एक विशेष रूप से जो वर्षों से बहुत महत्व रखता है, वह एक वेबसाइट का डोमेन अथॉरिटी  ( domain Authority ) है।

डोमेन अथॉरिटी एक मीट्रिक है जिसे MOZ  द्वारा विकसित किया गया था। आपका डोमेन अथॉरिटी  ( domain Authority ) जितना अधिक होगा, उतनी ही अधिक संभावना होगी कि आप एक उच्च सर्च इंजन रैंकिंग अर्जित करें और अधिक और बेहतर वेब ट्रैफ़िक प्राप्त करें। आपका डोमेन अथॉरिटी आपके एसईओ (SEO) प्रयासों को मापने के साथ-साथ आपकी वेबसाइट की ताकत को आपकी प्रतियोगिता की वेबसाइटों से तुलना करने का एक अच्छा तरीका है।

 

डोमेन अथॉरिटी  बनाम पेज अथॉरिटी (Domain Authority vs Page Authority)

इससे पहले कि हम इस बात पर विचार करें कि डोमेन अथॉरिटी की फैक्टरिंग कैसे की जाती है और आप अपनी साइट के डोमेन ऑथोरिटी में सुधार कैसे कर सकते हैं, पेज अथॉरिटी (Page Authority) से इसे अलग करना महत्वपूर्ण है। पृष्ठ अथॉरिटी  एक समान मीट्रिक है, लेकिन एक संपूर्ण डोमेन या उपडोमेन की ताकत को मापने के बजाय, यह एकल वेब पेज की रैंकिंग ताकत को मापता है। (What is DA in Hindi)

 

 

अपने डोमेन अथॉरिटी  को बढ़ाने के लिए 9 स्टेप्स – 9 Steps To Increase Domain Authority

 

अब जब आप समझते हैं कि डोमेन अथॉरिटी  ( domain Authority ) क्यों महत्वपूर्ण है और वेबसाइट के डोमेन अथॉरिटी  ( domain Authority ) को निर्धारित करने के लिए मोजेज द्वारा उपयोग किए जाने वाले रैंकिंग कारक, तो आप शायद सोच रहे हैं कि आप वास्तव में अपने डोमेन अथॉरिटी  ( domain Authority ) स्कोर को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं।

 

स्टेप 1: एक अच्छा डोमेन नाम चुनें (Select Perfect Domain)

 

एक ऐसा डोमेन चुनने की कोशिश करें जो आपके बिज़नेस से रिलेटेड हो और आपका कीवर्ड अगर उसमे आता हे तो वो उसकी अथॉरिटी बढ़ाने में फायदा  करता है , अगर आप छोटा डोमेन सेलेक्ट करते हैं और ऐसा डोमेन सेलेक्ट करते हे की जो एक यूजर आसानी से याद रख पाए।  सस्ता डोमेन लेने के लिए यहां क्लिक करें

 

स्टेप 2  अपनी ऑन-पेज कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ करें (On Page Optimization)

 

आप हमेशा यह ध्यान रखें की डोमेन की अथॉरिटी बढ़ने के लिए आपका ऑन पेज ऑप्टिमाइजेशन बहुत बढ़िया होना चाहिए , आपकी इमेजेज प्रॉपर ऑप्टिमाइज़ (Image Optimization) होनी चाइये , पेज टाइटल , कीवर्ड प्लेसमेंट, इंटरलिंकिंग, ये सभी एक्टिविटीज काफी मायने रखते हैं।

 

स्टेप  3: लिंक करने लायक कंटेंट लिखें (Quality Content To Link)

 

डोमेन अथॉरिटी बढ़ाने के लिए आपको हाई क्वालिटी बैकलिंक्स की आवश्यकता होती है और उसके लिए आपको एक बढ़िया क्वालिटी का कंटेंट लिखने की जरुरत है।  अच्छी क्वालिटी के कंटेंट लिखने से आपको बहुत वेबसाइट आपको लिंक करती हैं।

 

स्टेप 4: अपनी इंटर  लिंकिंग संरचना में सुधार करें (Inter Linking Structure)

 

इंटर लिंकिंग आपके वेबसाइट के विज़िटर्स  को  मदद करता है और इम्पोर्टेन्ट टॉपिक्स पर आपके वेबसाइट यूज़र उन चीजों को निर्देशित करने में मदद करते हैं जो वे खोजने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे उनके उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार होगा।

इसलिए आपको इंटर लिंकिंग पर फोकस करना चाहिए

 

स्टेप  5: खराब और टॉक्सिक लिंक को अपनी वेबसाइट हटाएं (Remove Toxic Link)

 

अगर आप टॉक्सिक लिंक्स अपनी वेबसाइट से हटाते हैं तो इससे आपकी डोमेन अथॉरिटी इम्प्रूव होती है और वेबसाइट को क्लीन रखने में मदद करती है , टॉक्सिक लिंक रिमूव करने से आपकी वेबसाइट पर यूजर एक्सपीरियंस और सर्च इंजन अल्गोरिथम एक्सपीरियंस को इम्प्रूव करता है।

 

स्टेप 6: सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट मोबाइल के अनुकूल है (Mobile Friendly Website)

 

आप सभी जानते हैं के आज के समय में मोबाइल यूजर ज्यादा बढ़ गए हैं और मैक्सिमम यूजर मोबाइल पर कंटेंट पढ़ना पसंद करते हैं और अपने छोटे बड़े काम के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो इसिलए आपको अपने वेबसाइट और उसके पेजेज को मोबाइल फ्रेंडली बनाना चाहिए इससे आपकी डोमेन अथॉरिटी भी बढ़ेगी।

 

स्टेप 7: अपने Niche  के भीतर एक अथॉरिटी  बनें ( Authority in Your Niche)

 

यह केवल अच्छा कंटेंट बनाकर और सार्थक तरीके से सोशल मीडिया पर अपने फोल्लोवेर्स  और यूजर  के साथ जुड़कर किया जा सकता है।

एक अथॉरिटी के रूप में अपनी इमेज को बढ़ाकर, आप अपने ब्रांड की पहचान को मजबूत करेंगे, जो न केवल ट्रैफिक को बढ़ाने में मदद करेगा, बल्कि अन्य उच्च गुणवत्ता वाले स्रोतों से आपके द्वारा अर्जित एक्सटर्नल लिंक की संख्या भी बढ़ाएगा।

अपनी वेबसाइट का अधिकार बढ़ाने का एक और तरीका यह है कि आप अपने उद्योग के लिए प्रासंगिक अन्य वेबसाइटों पर अतिथि ब्लॉग (guest blog ) बनाकर काम करें।

 

स्टेप 8: अपने वेबपृष्ठों की लोडिंग स्पीड  (Loading Speed ) बढ़ाएँ

 

आप अपनी वेबसाइट के पेज को इम्प्रूव करने की कोशिश करें जिससे आपकी लोडिंग स्पीड बढ़ेगी क्यूंकि अगर आपके वेब पेजेज लोड होने में टाइम लगता है तो यूजर आपकी वेबसाइट को छोड़कर दूसरी वेबसाइट पर चला जाता है जिससे यूजर एक्सपीरियंस पर बुरा प्रभाव पड़ता है और सर्च इंजन अल्गोरिथम आपके वेबपेजेस को डी रैंक कर देते हैं जिससे आपकी डोमेन अथॉरिटी भी घट जाती है।

 

स्टेप 9: अपने कंटेंट को सोशल मीडिया पर शेयर करें (Social Media Sharing)

 

अगर आप अपने कंटेंट को रेगुलरली सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं तो इससे आपकी वेबसाइट को बढ़िया सोशल सिग्नलस मिलते हैं जिनसे आपकी रैंकिंग इम्प्रूव होती है और सर्च इंजन में रैंकिंग इम्प्रूव होने से आपकी डोमेन अथॉरिटी भी इम्प्रूव होती है।

 

Conclusion

डोमेन अथॉरिटी  ( domain Authority ) कई कारणों से महत्वपूर्ण है। यह आपकी वेबसाइट को इम्प्रूव करने में फायदा करती है और सर्च इंजन में ट्रस्ट स्कोर का काम करती है , इस पर आपको फोकस करना चाहिए क्यूंकि यह आपकी SEO एक्टिविटी का इम्पोर्टेन्ट पार्ट है और इसको आप बिलकुल भी इग्नोर नहीं कर सकते हो।