Distribution Channel

Marketing में एक Distribution Channel क्या है?

Distribution Channel क्या है?

 

एक distribution channel व्यवसायों (businesses) या बिचौलियों (intermediaries) की एक श्रृंखला (chain) है जिसके माध्यम से एक अच्छी या सेवा तब तक गुजरती है जब तक वह अंतिम खरीदार या अंतिम उपभोक्ता तक नहीं पहुंच जाती। distribution channels में थोक व्यापारी, खुदरा विक्रेता, वितरक और यहां तक कि इंटरनेट भी शामिल हो सकते हैं।

Distribution channels डाउनस्ट्रीम (downstream) प्रक्रिया का हिस्सा हैं, इस प्रश्न का उत्तर देते हुए कि “How do we get our product to the consumer?” यह upstream process के विपरीत है, जिसे supply chain के रूप में भी जाना जाता है, जो इस सवाल का जवाब देता है कि “Who are our suppliers?”

एक distribution channel, , जिसे प्लेसमेंट के रूप में भी जाना जाता है, कंपनी की marketing strategy का हिस्सा है, जिसमें product, promotion, और price शामिल हैं।

एक distribution channel एक ऐसा मार्ग (path) है जिसके द्वारा सभी वस्तुओं और सेवाओं को इच्छित उपभोक्ता (intended consumer) तक पहुंचने के लिए travel करनी चाहिए। इसके विपरीत, यह अंतिम उपभोक्ता (end consumer) से मूल विक्रेता तक किए गए मार्ग भुगतान का भी वर्णन करता है। distribution channel छोटा या लंबा हो सकता है, और किसी उत्पाद या सेवा को देने के लिए आवश्यक मध्यस्थों की संख्या पर निर्भर करता है।

 

Do You Know? – मोबाइल मार्केटिंग ( mobile marketing ) परिभाषा क्या है

 

माल और सेवाएं (Goods and services) कभी-कभी कई चैनलों के माध्यम से उपभोक्ताओं के लिए अपना रास्ता बनाते हैं ( a combination of short and long)। किसी उपभोक्ता को एक अच्छा तरीका खोजने में सक्षम तरीके से बिक्री बढ़ाने से बिक्री बढ़ सकती है। लेकिन यह एक जटिल प्रणाली भी बना सकता है जो कभी-कभी distribution management को मुश्किल बनाता है। लंबे वितरण चैनलों (Longer distribution channels ) का मतलब यह भी हो सकता है कि प्रत्येक मध्यस्थ (intermediary) अपनी सेवा के लिए निर्माता से कम लाभ कमाए।

 

Types of Distribution Channels

तीन मुख्य प्रकार के चैनल हैं, जिनमें से सभी में एक निर्माता (producer), थोक व्यापारी (wholesaler), खुदरा विक्रेता (retailer) और अंतिम उपभोक्ता (end consumer) का combination शामिल है।

 

पहला चैनल सबसे लंबा है क्योंकि इसमें सभी चार शामिल हैं: निर्माता, थोक व्यापारी, खुदरा विक्रेता और उपभोक्ता।

दूसरा चैनल थोक व्यापारी (wholesaler) को काट देता है – जहां निर्माता (producer) सीधे खुदरा विक्रेता (retailer) को बेचता है जो उत्पाद को अंतिम उपभोक्ता को बेचता है। इसका मतलब है कि दूसरे चैनल में केवल एक intermediary है।

तीसरा और अंतिम चैनल एक डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर मॉडल (direct-to-consumer model) है जहां निर्माता सीधे अंतिम उपभोक्ता को अपना उत्पाद बेचता है। अमेज़न, जो अपने ग्राहकों को किंडल बेचने के लिए अपने स्वयं के मंच का उपयोग करता है, एक प्रत्यक्ष मॉडल का एक उदाहरण है। यह सबसे कम वितरण चैनल संभव है, जो थोक व्यापारी और खुदरा विक्रेता दोनों को काट रहा है।

 

Do You Know? – Marketing Research Process क्या है ?

 

Conclusion:

 

  • एक distribution channel व्यवसायों या मध्यस्थों की एक श्रृंखला का प्रतिनिधित्व करता है जिसके माध्यम से अंतिम खरीदार एक अच्छी या सेवा खरीदता है।
  • Distribution channels में थोक व्यापारी, खुदरा विक्रेता, वितरक और इंटरनेट शामिल हैं।
  • प्रत्यक्ष वितरण चैनल ( direct distribution channel) में, निर्माता सीधे उपभोक्ता को बेचता है। अप्रत्यक्ष चैनल (Indirect channels) में उपभोक्ता के हाथों में उत्पाद समाप्त होने से पहले कई मध्यस्थ शामिल होते हैं।