Mobile Marketing

मोबाइल मार्केटिंग ( mobile marketing ) परिभाषा क्या है

मोबाइल मार्केटिंग (Mobile marketing) कोई भी विज्ञापन गतिविधि (advertising activity) है जो मोबाइल उपकरणों जैसे टैबलेट और स्मार्टफ़ोन के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देती है। मोबाइल मार्केटिंग किसी व्यक्ति के स्थान के आधार पर tailor marketing campaigns के लिए स्थान सेवाओं सहित आधुनिक मोबाइल प्रौद्योगिकी (modern mobile technology) की सुविधाओं का उपयोग करती है। मोबाइल मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें प्रौद्योगिकी (technology ) का उपयोग किसी ऐसे उपयोगकर्ता को माल या सेवाओं के व्यक्तिगत प्रचार के लिए किया जा सकता है जो लगातार नेटवर्क से जुड़ा हुआ है।

 

मोबाइल मार्केटिंग (Mobile Marketing) कैसे काम करती है

मोबाइल मार्केटिंग (Mobile marketing) में एसएमएस टेक्स्ट मैसेजिंग (SMS text messaging) , एमएमएस मल्टीमीडिया मैसेजिंग (MMS multimedia messaging) के माध्यम से भेजे गए प्रमोशन, पुश नोटिफिकेशन का उपयोग करके डाउनलोड किए गए ऐप के माध्यम से, इन-ऐप या इन-गेम मार्केटिंग के माध्यम से, मोबाइल वेब साइटों के माध्यम से या क्यूआर कोड (QR codes) स्कैन करने के लिए मोबाइल डिवाइस का उपयोग करना शामिल हो सकता है। निकटता प्रणाली और स्थान-आधारित सेवाएं geographic location या किसी सेवा प्रदाता (service provider) से निकटता के आधार पर उपयोगकर्ताओं को alert कर सकती हैं।

 

Do You Know? समरफिंग (Smurfing) क्या होती है ?

 

मोबाइल उपकरणों के रूप में बड़ी और छोटी कंपनियों के लिए एक अनिवार्य उपकरण मोबाइल मार्केटिंग (Mobile marketing ) सर्वव्यापी हो जाता है।

मोबाइल विज्ञापन दर्शकों को जनसांख्यिकी के हिसाब से नहीं, बल्कि व्यवहारों (हालांकि जनसांख्यिकी एक भूमिका निभाता है, जैसे कि इस तथ्य के कारण कि iPad उपयोगकर्ता वृद्ध और धनी होते हैं) को लक्षित करता है।

मोबाइल मार्केटिंग स्पेस (Mobile marketing Space) में एक उल्लेखनीय व्यवहार “स्नैकिंग” के रूप में जाना जाता है, जो तब होता है जब मोबाइल डिवाइस उपयोगकर्ता संक्षिप्त अवधि के लिए मीडिया या मैसेजिंग की जांच करते हैं।

मोबाइल मार्केटिंग (Mobile Marketing) में, डिवाइस (विशेष रूप से स्क्रीन आकार) से फर्क पड़ता है – स्मार्टफोन और आईपैड टैबलेट के उपयोगकर्ता मोबाइल मार्केटिंग पर अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं।

उदाहरण के लिए, स्मार्टफोन उपयोगकर्ता informative content को सबसे अधिक प्रासंगिक (relevant) पाते हैं, फिर भी iPad के उपयोगकर्ताओं को इंटरएक्टिव विज्ञापन द्वारा मोहित किया जाता है जो कि आंख को पकड़ने वाली कल्पना (सामग्री का संदेश एक माध्यमिक चिंता का विषय) के साथ rich media presentations पेश करता है।

 

Try the World’s No.1 Marketing Tool Free!

 

मोबाइल मार्केटिंग Vs पारंपरिक विपणन (Mobile Marketing vs. Traditional Marketing)

 

Traditional marketing प्रयासों के विपरीत, मोबाइल मार्केटिंग (Mobile Marketing) इस तथ्य का लाभ उठाती है कि मोबाइल उपकरणों के कई उपयोगकर्ता उन्हें अपने साथ कहीं भी ले जाते हैं। नतीजतन, स्थान-आधारित सेवाएं ग्राहक डेटा एकत्र कर सकती हैं और फिर किसी स्टोर या उपभोक्ता द्वारा अक्सर देखी जाने वाली जगह के आधार पर कूपन, सौदे या प्रचार पेश कर सकती हैं।ये मार्केटिंग अभियान व्यक्तिगत उपयोगकर्ता के लिए अधिक लक्षित और विशिष्ट हो सकते हैं, और इसलिए, मार्केटिंग करने वाली कंपनी के लिए अधिक प्रभावी होना चाहिए।

 

Do You Know? – डोमेन अथॉरिटी कितनी बार अपडेट होती है ?

 

SEMrush