Short Tail Keywords【शॉर्ट टेल कीवर्ड 】

Short Tail Keywords क्या होतें और कैसे पहचान करते हैं?

Short Tail Keywords【शॉर्ट टेल कीवर्ड 】केवल एक या दो शब्दों के साथ बनाया गया एक सर्च क्वेरी होता है जिसे यूजर गूगल में टाइप करके सर्च करता है । इन कीवर्ड्स का छोटा होना ही इन्हें सबसे अलग बनाती है और इन keywords पर competition level high होता है ।

चलिए example से समझते हैं:

 

Short Tail Keywords को कैसे पहचाने

 

“Egg” – यह एक word का कीवर्ड है अगर आप इसको को गूगल (Google) पर सर्च करेंगे तो ये यह स3आर्च क्वेरी Short Tail Keyword कहलाएगी और आप अंदाजा लगा सकते हैं इस कीवर्ड (Keywords) पर कितना टफ कम्पटीशन  (Tough Competition) होगा ।

 

दूसरी तरफ अगर आप –

 

“Make Scrambled Eggs Fluffy” को सर्च करेंगे तो ये यह सर्च क्वेरी Long Tail Keyword कहलाएगी, इसका Competition लेवल Short Tail keywords की तुलना में काम होगा ।

 

मुझे Short Tail Keywords Use करने  चाहिए या नही?

 

सबसे पहले आपको समझने की जरूरत ये है कि आपकी वेबसाइट की ऑडियंस केसी है और वो किस तरह के कीवर्ड्स सर्च इंजन पर सर्च करती है ।

अगर आपकी ऑडियंस Short Tail Keywords सर्च करती है तो आपको बड़ी प्लानिंग एवं Strategy के साथ Short Tail Keywords यूज़ करने होंगे और कोशिश करनी होगी कि आपके द्वारा Identify किये गए Keywords पर Competition Level Medium हो और आप साथ साथ Longtail + Short Tail Keywords का Combinantion बनाकर यूज़ करें । आपको सफलता हासिल होगी ।

 

क्या Short Tail Keywords दो Words के हो सकतें हैं ?

 

बिल्कुल हो सकते हैं, परंतु आपके Keywords की Length 2 वर्ड्स से ज्यादा की होती है तो अधिकतर chance होगा कि वो Long Tail Keyword होगा ।

 

सबसे अच्छे Keywords कैसे चुने ?

 

सबसे अच्छे Keywords चुनने के लिए निम्नलिखित 5 सिद्धान्तों का पालन करना होगा :

 

Customer की तरह सोचे, अपनी Target Audience की पहचान करें, और अपने आपको उनकी जगह रखकर सोचें कि वो क्या चाहते हैं और गूगल में क्या सर्च करेंगे ।

Keywords के Competition Level को अच्छी तरह समझे और High Competition Keywords से दूर रहने की कोशिश करें अगर आपका बिज़नेस और उसकी वेबसाइट नई है ।

Long Tail Keywords समझें और उनका उपयोग करें, काफी लाभकारी होगा ।

आप Keyword Research Tools का भी इस्तेमाल कर सकतें हैं जैसे Google Keywords Planner , SEMrush या Ubber Suggest

अपनी वेबसाइट के रिजल्ट्स को Analyze करें और Google Search Console की सहायता लेकर उन Keywords को Identify करें जिन पर आपकी वेबसाइट के इम्प्रैशन (Impressions) तो आ रहे और क्लिक नही आ रहे हैं उन Keywords को अपनी Content Planning का हिस्सा बनाये और बढ़िया Content लिखवाएं ।

 

और पढ़ें – Long tail keywords की पहचान कैसे की जाती है?

Leave a Reply